बिहार की राजधानी का नाम क्या है (Bihar ki rajdhani kaha hai)

हेल्लो दोस्त आज आप जानेंगे बिहार राज्य की राजधानी के बारे में जैसे की (Bihar ki rajdhani kaha hai), बिहार की राजधानी का नाम क्या है और इसके साथ ही इस शहर से जुडी कई रोचक बातें भी तो चलिए शुरू करते हैं. बिहार राज्य पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश दो राज्यों के बीच में स्थित है, अगर इसके आकार की बात करें तो यह 12 वां सबसे बड़ा राज्य है. इसके साथ ही यह भारत का ऐसा राज्य है जिसको जनसंख्या के मामले में तीसरा स्थान मिला है.
आपका प्रशन है : बिहार राज्य की राजधानी का नाम क्या है
सही उत्तर है : पटना
बिहार की राजधानी पटना शहर अपनी प्रारंभिक सभ्यता के लिए जाना जाता है इसके साथ ही यह उस समय के दौरान शिक्षा को अगले स्तर तक ले जाने वाले प्रमुख केंद्र में से माना जाता है. दुनिया भर से लोग अपने International Studies के लिए पटना आते हैं.
आपका जानकर अच्छा लगेगा की गंगा नदी का दृश्य जो बिहार को दो भागों में अलग करता है, पश्चिम से पूर्व की ओर चलता है यह हमें सोन नदी की स्पष्ट तस्वीर देता है, और गंडक नदी राज्य को विभाजित करती है. पटना शहर में कई उद्योग हैं जो पटना में 36 लाख लोगों को रोजगार देते हैं.
पटना में Agriculture लोगों की प्रतिदिन की जरूरत को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पटना शहर सड़क, रेल और वायु परिवहन के साथ देश के अन्य हिस्सों से जुड़ा हुआ है. यदि आप पटना का map देखेंगे तो आपको इसमें कई पर्यटन स्थल मिलेंगे. आपको जानकर हर्ष होगा की पर्यटक अभी भी अपनी शिक्षा के लिए नालंदा विश्वविद्यालय की तलाश कर रहे हैं. बिहार अंग्रेजों के खिलाफ गांधी के पहले सत्याग्रह के लिए भी प्रसिद्ध है.

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments

Post a Comment

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com