Duniya Ki 7 Sabse Mehngi Cycle Konsi Hai - सबसे महंगी साइकिलें

हेल्लो दोस्त अगर में सही हूँ तो आप आज "दुनिया की सबसे महंगी साइकिल" के बारे में जानना चाहते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए मैंने यह लेख खाश आपके लिए लिखा है. यहाँ आपको में दुनिया की 7 सबसे महंगी साइकिलों के बारे में बताऊंगा तो चलिए शुरू करते हैं.
“duniya
दोस्त जैसा की आप जानते है साइकिल एक मानव चालित वाहन है यानि की इसमें न कोई इंजन होता है और न कोई लाइट वाली मोटर (हालाँकि आपके इसमें इंजन और मोटर का इस्तेमाल कर सकते हैं). यह एक ऐसा वाहन है जो हमारे स्वास्थ्य को भी ठीक रखता है और हमारे आसपास के छोटे मोटे कार्य करने के लिए भी बहुत उपयोगी न ही इसमें कोई पेट्रोल का खर्चा आता है.
बताया जाता है की साइकिल का आविष्कार आज से 200 साल पहले जर्मन के बैरन कार्ल वॉन ड्रैस ने किया था. उस वक्त यह एक दोपहिया वाहन के रूप में बनाई गई थी, लेकिन अब तो साइकिल पूरी तरह से बदल गई है क्योंकि अब इसमें दो या अधिक लोगों द्वारा सवारी की जा सकती है. चलिए अब दुनिया भर में बनाई व बेची गई सबसे महंगी साइकिलों पर एक नजर डालते हैं.

1) Trek Butterfly Madone

इस Cycle को लांस आर्मस्ट्रांग ने 2009 में Tour de France की साइकिल Racing में उपयोग में लिया था. इसको इस प्रकार की Design "Damien Hirst" ने दी थी, इसमें असली तितली के पंखों को साइकिल के concrete frame और rim में लगाया गया है. इस साइकिल ने एक कैंसर लाभ चैरिटी की नीलामी में लगभग 35,732,500 रुपये की धन राशि प्राप्त की थी जिसकी वजह से आज भी यह दुनिया की सबसे महंगी साइकिल बनी हुई है. हालाकिं तितली के पंखों के उपयोग करने की वजह से Ethical Treatment of Animals (PETA) ने इसे "भयावह बर्बरता" कहा और इसको विरोध का सामना करना पड़ा.

2) Trek Yoshitomo Nara

यह साइकिल भी Sotheby’s की नीलामी में ₹14,293,000 Rupees में बिकी थी. प्रसिद्ध जापानी कलाकार योशमितो नारा ने इसे बॉक्सिंग ग्लव्स में बच्चों के कार्टून थीम, उड़ते हुए यूएफओ और लिवेस्ट्रॉन्ग लोगो के साथ सुशोभित किया. टूर डी फ्रांस दौड़ में से एक के 18 वें चरण में लांस आर्मस्ट्रांग द्वारा इस साइकिल की सवारी की गई थी.

3) Kaws – Trek Madone

इस Cycle की नीलामी में भी ₹11,434,400 Rupees की एक सुंदर राशि मिली. इससे हमको यह तो पता चलता है की लांस आर्मस्ट्रांग से जुड़ी किसी भी साइकिल का भाग्य बदल जाता है. इसमें अपने फ्रेम और व्हील रिम्स पर काव्स के सिग्नेचर "चॉपर" के दांतों की design है.

4) Auramania Crystal Edition Gold Cycle

यह दुनिया की चौथी सबसे महंगी बाइक है जो सोने से बनी है. इसकी कीमत ₹ 8,158,980 Rupees है. यह पूरी साइकिल 24 करेट सोने और क्रिस्टल की बनी हुई और इसकी सीट चमड़े से बनाई गई है. इसको French की एक कंपनी Auramania ने बनाया है.

5) Trek Madone 7 – Diamond

इसको वर्ष 2005 में New York के वार्षिक लांस आर्मस्ट्रांग फाउंडेशन में नीलाम किया गया था जिसमे इसकी कीमत ₹ 5,367,750 Rupees थी. जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की इस साइकिल को सफेद पत्थरों और 307 हीरों से बनाया गया है. जब लांस आर्मस्ट्रांग ने अपना 7 वां टूर डी फ्रांस खिताब जीता था तब उसने भी इसका उपयोग किया था.

6) Rare Tiffany & Co. Silver Mounted Lady’s Cycle

इस साइकिल की कीमत ₹ 5,009,900 है. पहली बार 1890 में बनाई गई, इस खूबसूरत और क्लासिक साइकिल को मशहूर हस्तियों ने बहुत पसंद किया था.

7) Chrome Hearts X Cervelo

इस mountain racing वाली साइकिल की कीमत ₹ 4,294,200 Rupees है और यह speed और bling के मामले में luxury साइकिल है. अपनी उल्लेखनीय गति और वेग के लिए जानी जाने वाली यह बाइक अपने लुक को पूरा करने के लिए आलीशान चमड़े, स्फटिक और कीमती धातुओं से बनी है.

यह भी देखें:

Comments