गोवा की राजधानी का क्या नाम है (Goa ki rajdhani)

आपने गोवा का नाम तो सुना ही होता लेकिन क्या आपको गोवा की राजधानी की जानकारी है, जैसे "Goa Ki Rajdhani Ka Name Kya Hai". यदि आपको गोवा राज्य की राजधानी के बारे में नहीं मालूम तो कोई बात नहीं जी आज हम आपको इसके बारे जानकारी देने वाले है तो चलिए शुरू करते हैं.
आपका प्रश्न है : गोवा की राजधानी का नाम क्या है
सही उत्तर है : पणजी
गोवा राज्य की official राजधानी का नाम "पणजी" है. इसको कोंकणी भाषा में 'पोन्नजी भी कहा जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं और भी जानिए इस नाम के लिए पुर्तगाली नाम im पोंगिम ’था जिससे इसके दुसरे नाम यानि "पंजिम" की उत्पति हुई. वैसे Panjim नाम का इस्तेमाल अधिकतर English बोलने वाले लोग ही करते हैं. पणजी शब्द का अर्थ "वह भूमि जहाँ बाढ़ नहीं आती" होता है. गोवा की राजधानी उत्तरी गोवा के जिले में मंडोवी मुहाना के किनारे पर स्थित है.

Panaji के बारे में Interesting facts

पणजी में कुछ खूबसूरत पुर्तगाली बारोक शैली की इमारतें हैं. नदी के किनारे स्थित होने से भी एक अच्छा दृश्य प्रस्तुत करता है. पणजी की आबादी लगभग 65,000 है. Vasco और Madgaon के बाद पणजी गोवा का तीसरा सबसे बड़ा शहर है. पणजी के बारे में कई fact हैं जो पर्यटकों के लिए आवश्यक जानकारी देते हैं. पणजी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य नीचे दिए गए हैं:
1) क्षेत्रफल: 36 वर्ग किलोमीटर
2) भौगोलिक निर्देशांक: 73.5 डिग्री पूर्व और 15.25 डिग्री उत्तर
3) जिला: उत्तरी गोवा
4) ऊंचाई: 60 मीटर
5) जलवायु:
अधिकतम: 26 डिग्री सेंटीग्रेड
न्यूनतम: 20 डिग्री सेंटीग्रेड
6) वर्षा: 350 से.मी.
7) जनसंख्या: 65,586
8) डाक कोड: 403001
9) एसटीडी कोड: 0832
10) मुद्रा: भारतीय रुपया

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com