गुजरात की राजधानी का नाम क्या है (Gujarat ki rajdhani)

आपका स्वागत है, दोस्त चलिए जानते हैं (गुजरात की राजधानी क्या है) अथवा "Gujarat ki rajdhani ka name kya hai" और इसके साथ ही इससे जुडी हुई सभी जानकारी. मेरा आपसे अनुरोध है की आप पूरा लेख पढ़ें और इसको अधिक से अधिक अपने मित्रों के साथ शेयर करें.
आपका प्रश्न है : गुजरात की राजधानी का नाम क्या है
सही उत्तर है : गांधीनगर
गुजरात State को तो सभी लोग जानते हैं क्योंकि हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी गुजरात के CM रह चुके हैं. गुजरात राज्य की राजधानी यानि की गांधीनगर साबरमती नदी के तट पर स्थित है. यह गुजरात State का प्रशासनिक केंद्र भी है. यह शहर Delhi और Mumbai के बिच industrial corridor का central point भी हैं. आपको जानकर अच्छा लगेगा की Gandhinagar को national और international प्रसिद्धि के कई education institutions की स्थापना के साथ एक उभरता हुआ 'Knowledge Hub' माना जाता है और वो इसलिए क्योंकि गांधीनगर और अहमदाबाद में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), इंस्टीट्यूट फॉर प्लाज़्मा रिसर्च (IPR), सेंटर फ़ॉर एन्वायर्नमेंटल प्लानिंग एंड टेक्नोलॉजी (CEPT), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फ़ैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) जैसे कई प्रसिद्ध कॉलेज हैं.
Bombay state को 1969 में गुजरात और महाराष्ट्र दो राज्यों से अलग किया गया था तब गुजरात के लिए एक नई राजधानी साबरमती के किनारे बनाने का प्रस्ताव रखा गया. तब श्री मान H. K. Mewada जो की प्रसिद्ध architecture थे उन्होंने अपने सहायक M. Apte के साथ मिलकर इस नए शहर की योजना बनाई जिसको बाद में गांधीनगर नाम दिया गया. वर्तमान समय में यहाँ पर 30 sectors है और प्रत्येक क्षेत्र सभी बुनियादी सुविधाएं हैं जैसे सामुदायिक केंद्र, बाजार, health care centre और primary schools आदि. इसके अलावा शहर में कई malls और multiplexes भी है.

Gandhinagar में घुमने व् देखने योग्य स्थान

यह शहर अपने colourful culture और स्वादिष्ट प्रामाणिक गुजराती भोजन के Popular है. गांधीनगर एक अच्छा पर्यटक स्थल भी है. हमने निचे इस शहर के कई घुमने व् देखने योग्य गजहों की जानकारी दी है.
1) अक्षरधाम मंदिर: यह मंदिर स्वामीनारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. अक्षरधाम मंदिर गांधीनगर का सबसे लोकप्रिय मंदिर और पर्यटक आकर्षण है. यहाँ पर शिक्षा, मनोरंजन और ज्ञान की एक विशाल संयोजन के साथ ही मंदिर में सैकड़ों मूर्तियां और dioramas और कई audio-visual shows है जो भगवान् स्वामीनारायण के समयहीन अनुभवों की एक धारा को प्रकट करते हैं.
2) अडालज नी वव: मुख्य शहर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित, अडालज नी वव एक पांच-मंजिला चरण-कुआँ है.
3) गुजरात विज्ञान केंद्र: सरखेज-गांधीनगर राजमार्ग पर स्थित यह विज्ञान केंद्र गुजरात सरकार द्वारा छात्रों के बीच विज्ञान के प्रचार के लिए बनाया गया था. इस केंद्र में एक आईमैक्स 3 डी थिएटर, एक प्लैनेट अर्थ पैवेलियन, सीएलपी इलेक्ट्रोमोडियम म्यूजियम, एक हॉल ऑफ साइंस, एक एम्फीथिएटर, एक लाइफ साइंस पार्क, एक ऊर्जा पार्क, एक रोमांचक सवारी और कई नृत्य संगीत फव्वारे हैं.
6) डीयर पार्क: यह एक बड़ा क्षेत्र है जिसमें जुरासिक पार्क, स्नेक पार्क, डियर पार्क, बर्ड पार्क, आदि शामिल हैं.
7) सरिता उदयन: साबरमती के किनारे स्थित, यह एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है जो कई मनोरंजक गतिविधियों की पेशकश करता है और इसके वनस्पति उद्यान में विभिन्न वनस्पतियों और जीवों की विशेषताएं हैं.
4) गिफ्ट सिटी टॉवर: इसका पूरा नाम "Gujarat International Finance Tec-City" है. यह गुजरात की सबसे ऊंची अत्याधुनिक 28 मंजिला इमारत है. GIFT City Tower को financial services के लिए global hub के रूप में योजनाबद्ध किया गया था.
5) साबरमती आश्रम: साबरमती आश्रम पहले महात्मा गांधी का निवास था. यह अहमदाबाद के साबरमती उपनगर में स्थित है. इसमें एक संग्रहालय है जिसमें महात्मा गांधी का व्यक्तिगत संस्मरण है और इसमें गांधीजी के जीवन की ज्वलंत और ऐतिहासिक घटनाओं को दर्शाया गया है. इसमें गांधीजी और यहां तक कि उनके लेखन डेस्क और चरखा की कई पेंटिंग, किताबें, पत्र और पांडुलिपियां शामिल हैं.

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments