हिमाचल प्रदेश की राजधानी का नाम क्या है (Himachal pradesh ki rajdhani)

इस लेख में आपको हम हिमाचल प्रदेश की राजधानी के बारे में बताएँगे यानि की "himachal pradesh ki rajdhani ka name kya hai" और इसके साथ ही इससे जुडी सभी प्रकार की जानकारी आपको हम देने वाले हैं. पिछली बार हमनें पंजाब व् हरयाणा राज्य की राजधानी के बारे बताया था. आपसे मेरा अनुरोध है की इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर जरुर करें.
आपका प्रश्न है : हिमाचल प्रदेश की राजधानी का नाम क्या है
सही उत्तर है : शिमला
ठीक है जी अब आपको मालूम हो गया की Himachal Pradesh की राजधानी Shimla या Simla है. यह भारत के उत्तर में स्थित है. यह मंडी, कुल्लू, किन्नौर, सोलन और सिरमौर जैसे शहरों से घिरा हुआ है. यहाँ पर सुंदर स्थानों, हरी-भरी पहाड़ियों और बर्फ से ढकी चोटियों की एक अच्छी संख्या के साथ, शिमला में अपार प्राकृतिक भव्यता है.
शिमला शहर की सभी इमारतों को neo-Gothic और Tudorbethan के architecture में design किया गया है. शहर में मंदिरों और महलों के अलावा यहाँ पर कई कॉलेज और research institution भी हैं. इस शहर में बुशहर, डार्कोटी, बालसन, खनेटी, धामी, कुम्हारसैन, माधन, रत्नेश, सांगरी और राविंगगढ़ सहित कई hill stations शामिल हैं.

Shimla में देखने व् घुमने योग्य स्थान कौन कौनसे है

Hill Stations की रानी यानि की शिमला उत्तर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. यहाँ पर कई दर्शनीय स्थल हैं जिनकी सूचि हम निचे दे रहें हैं.
1) क्राइस्ट चर्च और सेंट माइकल कैथेड्रल:
क्राइस्ट चर्च 1846-1857 में बनाया गया था. यह उत्तर भारत का दूसरा सबसे पुराना चर्च है. चर्च की खिड़कियों पर लगे कांच इसकी सुंदरता को बढ़ाते हैं और आशा, विश्वास, धैर्य, दान और विनम्रता का प्रतिनिधित्व करते हैं.
2 ) जाखू पहाड़ी और जाखू मंदिर:
जाखू शिमला शहर की सबसे ऊँची चोटी है जो शहर का सुंदर और scenic view दृश्य प्रस्तुत करती है. इस पहाड़ी के ऊपर परम भक्त श्री हनुमान जी का मंदिर है. यह मंदिर एक तरह से बंदरों का घर भी है.
3) हिमाचल राज्य का Museum और Library:
1974 में बने इस संग्रहालय में पहाड़ी मूर्तियां, पेंटिंग, कपड़ा, आभूषण, वेशभूषा आदि का collection है. पुस्तकालय में ऐतिहासिक books और manuscripts की एक श्रृंखला है.
4) द मॉल:
यह इस शहर का मुख्य shopping street है जिसमें कई क्लब, रेस्तरां, बार, पर्यटन कार्यालय आदि हैं. गेयटी थियेटर, एक पुराना ब्रिटिश थियेटर और कई सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र भी यहाँ स्थित है.
शिमला में कई और दर्शनीय भी स्थल हैं, जिनमें जुटोग, तारा देवी मंदिर, जुन्गा, टोटू, कुफरी, काली बाड़ी, कुम्हार हिल, प्रॉस्पेक्ट हिल, एलिसियम हिल और संकट मोचन मंदिर शामिल हैं. शिमला में कई होटल हैं जो पर्यटकों की आवास संबधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जिनमें budget hotel से लेकर three या five star hotel शामिल हैं. The Mall में कई रेस्तरां हैं जहां आप विभिन्न प्रकार के भोजन और व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं. यहां के ढाबे वाजिब दामों पर स्वादिष्ट भोजन देते हैं. shopping प्रेमियों के लिए शिमला में कई दुकानें हैं, विशेष रूप से Lower Bazaar, Lakkar Bazaar, The Mall और Tibetan Bazaar आदि. यहां आप हस्तशिल्प, धातु वर्क, खिलौने, ट्वीड, हिमाचली शॉल, कैप और कई तरह के सामान खरीद सकते हैं.

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com