झारखण्ड की राजधानी का नाम क्या है (Jharkhand ki rajdhani)

झारखण्ड की राजधानी का नाम क्या है, यह कहाँ पर है, (Jharkhand ki rajdhani ka name kya hai) ऐसे ही सवाल अक्सर लोग गूगल से पूछते हैं लेकिन होता क्या है कई बार सही जानकारी नहीं मिलने के कारण उनको निराश होना पड़ता है. लेकिन यदि हमारी वेबसाइट पर GK से संबधित कोई भी प्रश्न करेंगे तो आपको निराश नहीं होना पड़ेगा क्योंकि हम आपके लिए जो भी जानकारी लाते हैं, वो पूरी तरह से प्रमाणित होने के बाद ही हम उसे वेबसाइट पर आपके सामने डालते हैं. यदि आप भी हमसे प्रश्न करना चाहते हैं तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स की मदद लें और इस लेख अधिक से अधिक शेयर करें.
आपका प्रश्न है : झारखण्ड की राजधानी का नाम क्या है
सही उत्तर है : रांची
जैसा की अब आप जान चुके है की रांची झारखंड की राजधानी है लेकिन अभी और भी कई रोचक जानकारी आपको यहाँ रांची के बारे में मिलने वाली है जैसे की "रांची भारत के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक है". इस शहर का नाम ओरायन गांव के एक पुराने नाम से पड़ा है और उस गाँव को पहले अर्ची के नाम से जाना जाता था, जिसका अर्थ बाँस की नाली होता है. यह शहर पहले के समय में मुंडा राजाओं द्वारा शासित था और इस क्षेत्र को राजा अशोक के शासनकाल के दौरान मगध साम्राज्य का एक हिस्सा माना जाता है. भौगोलिक रूप से, शहर 23.35 ° N अक्षांश और 85.33 ° E देशांतर पर स्थित है. यह शहर छोटा नागपुर के दक्षिणी भाग में स्थित है, जो दक्खन के पठार का पूर्वी भाग है. रांची को "झरनों का शहर" के रूप में भी जाना जाता है.

रांची में घुमने व देखने योग्य जगह

Ranchi city में पर्यटकों और local visitors के देखने व घुमने के लिए दर्शनीय स्थल हैं. मुख्य रूप से Gonda Hill और Rock Garden जो की कांके रोड पर स्थित है. यह garden जो है Gonda Hill की चट्टानों से बना है. यह artificial garden है इसमें कई ऐसी झरने और मूर्तियां हैं जो कई पर्यटकों को आकर्षित करती हैं. अगर आपने कभी Jaipur का Rock Garden देखा होगा तो उसकी design की तरह ही इसकी design भी आधुनिक और प्राचीन रचनात्मकता के बीच संतुलन बनाती है. इनके अलावा भी रांची शहर में जगह है हो की पर्यटकों को आकर्षित करती हैं जैसे : Tagore Hill, Hundru Falls and Jonha Falls, Nakshatra Van, Jagannathpur Temple, War Cemetery आदि.

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments