कर्नाटक राज्य की राजधानी का नाम क्या है (Karnataka Ki Rajdhani)

आज का हमारा विषय कर्नाटक राज्य की राजधानी का नाम क्या है जिसको कुछ लोग "karnataka ki rajdhani ka name kya hai" इस प्रकार से भी खोजते हैं. तो चलिए karnataka की राजधानी के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.
आपका प्रश्न है : कर्नाटक की राजधानी
सही उत्तर है : बेंगलुरु या बैंगलोर
अक्सर में देखा की लोग इस शहर को दो नामों से जानते हैं जिनमें से एक तो बेंगलुरु और दूसरा बैंगलोर है. बैंगलोर India के सबसे मुख शहरों में से एक है. वर्ष 2011 के अनुसार शहर की कुल जनसंख्या 8,443,675 थी और पुरे देश में यह जनसंख्या के मामले में तीसरा सबसे बड़ा शहर है और देश में पांचवां सबसे अधिक आबादी वाला शहरी समूह भी यही है. आपको एक बात जानकर अच्छा लगेगा की बेंगलुरु को "भारत की सिलिकॉन वैली" कहा जाता है क्योंकि यह भारत का प्रमुख Information Technology निर्यातक है. इतना ही नहीं जी इसके कई nickname भी है जैसे 'City of Gardens' और 'Pub Capital of India' आदि.

बैंगलोर में पर्यटकों के घुमने और देखने योग्य स्थान

अगर आप इस शहर में घुमने की इच्छा कर रहे हैं तो यह जरुरी है की आपको Bengaluru City में घुमने और देखने योग्य जगहों के बारे में मालूम हो इसके लिए हमने निचे सभी जरुरी जानकारी उपलब्ध करवाई है.
1) येलहंका सैटेलाइट टाउनशिप
2) मड़ीवाला टैंक
3) बीटीएम लेआउट
4) बुल मंदिर
5) बायोटेक्निकल गार्डन
6) सेंट एंड्रयू चर्च
7) लाल बाग गार्डन
8) बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा)
9) बंगलौर का गोल्फ कोर्स
10) टीपू सुल्तान का समर पैलेस
11) बैंगलोर पैलेस
12) कब्बन पार्क
13) वरथुर केर
14) मेयो हॉल
15) विधाणा सौधा
16) वेंकटप्पा आर्ट गैलरी
17) विश्वेश्वरैया औद्योगिक और प्रौद्योगिकी संग्रहालय
18) बैंगलोर संग्रहालय
19) कर्नाटक उच्च न्यायालय
पिछले कुछ ही सालों में बैंगलोर South India का एक प्रमुख commercial, industrial और cultural hub में बदल गया है. यह हमारे देश के सबसे तेजी से विकासशील महानगरीय क्षेत्रों में से एक है और इसमें कई सॉफ्टवेयर कंपनियां, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और अनुसंधान संस्थान, दूरसंचार कंपनियां और रक्षा संगठन शामिल हैं. वैसे तो Bengaluru का मौसम हमेशा सुहावना ही रहता है इसी वजह से यहाँ हजारों लोग घुमने के लिए आते हैं लेकिन सितंबर और फरवरी के बीच महीनों के दौरान सबसे अधिक लोग यहाँ देखे जा सकते हैं.

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments

Post a Comment