केरल की राजधानी का नाम क्या है - (Keral ki Rajdhani Kya Hai)

इस बार हम केरल की राजधानी के बारे में बात करेंगे मतलब "Keral Ki Rajdhani Ka Name Kya Hai" अथवा केरल की राजधानी कहाँ है और साथ ही इससे जुडी हर संभव जानकारी भी प्राप्त करेंगे जी. पिछले पोस्ट में मेने कर्नाटक राज्य की राजधानी की राजधानी के बारे में बताया था. तो चलिए बिना समय ख़राब किये हम मुद्दे की बात करते हैं.
आपका प्रश्न है : केरल की राजधानी
सही उत्तर हैं : तिरुवनंतपुरम
अब हमनें तो आपको Kerala की Rajdhani का सिर्फ एक ही नाम बताया है लेकिन इसको त्रिवेंद्रम, तिरुवनंतपुरम और मलयाली नाम से भी जाना जाता है. यह नाम तिरुअनंतपुरम हमें श्री पद्मनाभस्वामी की याद दिलाता है क्योंकि वो पांच सिर वाले शेषनाग पर शयन करते हैं. इस शहर में निश्चित रूप से उनका निवास है क्योंकि यहाँ उनका मंदिर प्रमुख स्थल है. यह ऐसी भावना है जिसने शहर को तेजी से political और technological प्रगति के चेहरे में अपने पुराने विश्व आकर्षण को बनाए रखने में मदद की है. यह शहर इतिहास और संस्कृति में डूबा हुआ यहाँ के महल और संग्रहालय इसके सुनहरे और घटनापूर्ण इतिहास की निरंतर याद दिलाते हैं.

तिरुवनंतपुरम में देखने व घुमने योग्य स्थान

अगर आपको घुमने का शौक है तो आपको बता दें की यह शहर केरल राज्य का पर्यटन केंद्र है. यहाँ पर सुंदर पहाड़ियां, समुद्र तट, बांध, वन्य जीव अभ्यारण्य और समुद्र-ताल आदि है जो पर्यटकों के लिए एक complete package की तरह है. इसके अलावा इस शहर में कई दर्शनीय स्थल हैं स्थानीय और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. अगर आप इस शहर में घुमने की इच्छा कर रहे हैं तो यह जरुरी है की आपको Thiruvananthapuram City में घुमने और देखने योग्य जगहों के बारे में मालूम हो इसके लिए हमने निचे सभी जरुरी जानकारी उपलब्ध करवाई है.
1) Sri Padmanabhaswamy Temple
2) East Fort
3) Science & Technology Museum
4) Government Museum
5) Sri Chitra Arts Gallery
6) Zoological Gardens
7) Public Park and Observatory
8) Shangumugham Beaches
9) Veli Tourist Village
10) Akkulam Boat Club

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments