मध्य प्रदेश की राजधानी का नाम क्या है - (Madhya Pradesh Ki Rajdhani)

आज का प्रश्न है "मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी का नाम क्या है" तो अगर आप किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो इस प्रकार के प्रश्न परीक्षा के समय सामान्य रूप से जरुर आते हैं. हमारे पिछले पोस्ट में हमने केरल की राजधानी के बारे में जानकारी प्राप्त की थी. आज हम Madhya Pradesh Ki Rajdhani के बारे आपको सभी जरुरी जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
आपका प्रश्न है : मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी क्या है
सही उत्तर है : भोपाल
Madhya Pradesh यानि की भोपाल को झीलों के शहर के नाम से भी जाना जाता है और यह इस राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है. यहाँ पर दो मुख्य झीलें है एक तो ऊपरी झील और दूसरी निचली झील है. बताया जाता है की इस राज्य की स्थपाना राजा भोज, भोपाल (पहले भोजपाल) ने की थी. उसके बाद पश्तून के एक सैनिक दोस्त मुहम्मद खान ने बाद में नए शहर की स्थापना की थी. भोपाल भारत के सबसे हरे भरे शहरों में से एक है.

Bhopal में tourist के घुमने व देखने योग्य स्थान

भोपाल शहर में पर्यटकों के घुमने व देखने के लिए कई स्थान है. शहर के कुछ सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थल निचे दिए गये है.
Laxmi Narayan Temple: बिड़ला मंदिर के रूप में जाना जाने वाला यह मंदिर शानदार मूर्तियों का भंडार है. इस मंदिर में भगवान् विष्णु माता लक्ष्मी के साथ निवास करते हैं. यह मंदिर निचली झील के दक्षिण में स्थित है.
Taj-ul Masjid: इसका सही नाम ताज-उल-मस्जिद है जिसका अर्थ है 'मस्जिदों के बीच ताज' क्योंकि यह एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद माना जाता है. इस मस्जिद का निर्माण 1868 में बहादुर शाह ज़फ़र के शासनकाल के दौरान शुरू हुआ था, धन की कमी के कारण रुका हुआ 1971 में फिर से शुरू हुआ और आखिरकार 1985 में पूरा हुआ.
Moti Masjid: बेगम सिकंदर जहाँ द्वारा निर्मित, इसे दिल्ली की जामा मस्जिद की प्रतिकृति माना जाता है. मस्जिद एक उठी हुई चबूतरा पर बनी है और शहर का एक अच्छा दृश्य देती है. इसकी केवल दो मीनारें हैं.
Bhimbetka rock shelters: पुरापाषाण काल का यह पुरातात्विक स्थल मानव जीवन के शुरुआती लक्षणों की पुष्टि करता है और यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है. दीवारों पर बड़ी संख्या में पेंटिंग देखी जा सकती हैं, जो विभिन्न अवधियों में दिनांकित की गई हैं. इसका नाम भीमबेटका महाकाव्य महाभारत में 'भीम' नामक एक पात्र के नाम पर रखा गया है.

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments

Post a Comment

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com