महाराष्ट्र की राजधानी का नाम क्या है - Maharashtra Ki Rajdhani Kaha Hai

यह लेख आपके लिए विशेष है यहाँ पर हम महाराष्ट्र की राजधानी के बारे बात करेंगे यानि की "Maharashtra Ki Rajdhani Ka Name Kya Hai" जानेंगे. सिर्फ इतना ही नहीं हम आपको Maharashtra ki rajdhani के बारे में जितना संभव होगा उतनी जानकारी देने का प्रयास करेंगे. पिछले पोस्ट में मैंने "मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी" के बारे आपको बताया था तो चलिए इस लेख को आपके प्रश्न से शुरू करते हैं.
आपका प्रश्न है : महाराष्ट्र की राजधानी का नाम क्या है
सही उत्तर है : मुंबई
जैसा की अब आप जान चुके है की मुंबई शहर महाराष्ट्र की राजधानी है, लेकिन इस शहर को पहले बॉम्बे के नाम से जाना जाता था. Mumbai शहर दुनिया के सबसे बड़े और सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है. यह शहर India के west coast में स्थित है और अपने रहस्यमय प्राकृतिक बंदरगाह के लिए जाना जाता है. जिन शहरी क्षेत्रों का यह हिस्सा है उनका नाम "नवी मुंबई और ठाणे" है.
मुंबई India की financial capital के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यहाँ कई domestic और international companies और financial institutions के headquarter है. इसको साल 2009 में "Alpha World City" के Title से भी सम्मानित किया जा चूका है. यहाँ का Bombay Stock Exchange दुनिया में सबसे बड़ा Stock Exchange बताया जाता है.
देखा जाये तो यह सिर्फ Maharashtra की ही नहीं बल्कि भारत की entertainment राजधानी भी है क्योंकि दोस्त मुंबई शहर Bollywood का घर है. आपको जानकर अच्छा लगेगा की बॉलीवुड दुनिया के सबसे बड़े फिल्म उद्योगों में से एक है जहाँ पर हजारों लोग कार्यरत हैं.

Mumbai शहर की History यानि की इतिहास क्या है

इस शहर का नाम मुंबई यहाँ के मुंबादेवी नामक स्थानीय देवी के नाम पर रखा गया है. यह एक समृद्ध अतीत और सांस्कृतिक विरासत है. Originally यह सात द्वीपों का एक समूह था और अशोक के शासनकाल के दौरान मौर्य साम्राज्य का एक हिस्सा था. इसके पश्चात यह राजवंशों के नियंत्रण रहा लेकिन 800 के दशक की शुरुआत में इस क्षेत्र को सिल्हारों ने जीत लिया.
एक Table द्वारा मुंबई शहर की जानकारी यहाँ से देखें
1) देश: भारत
2) राज्य: महाराष्ट्र
3) जिला: मुंबई
4) स्थापित वर्ष: 1507
5) द्वारा स्थापित: मुंबादेवी
6) क्षेत्र: 603 किमी 2 (233 वर्ग मील)
7) जनसंख्या: 18394912 जनगणना 2011 के रूप में
8) जनसंख्या घनत्व: 22,937 / किमी 2 (59,410 / वर्ग मील) जनगणना 2011 के रूप में
9) भाषा: मराठी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, तेलगु, अंग्रेजी
10) आधिकारिक भाषाएँ: मराठी
11) साक्षरता दर: जनगणना 2011 के रूप में 89.21%
12) लिंग अनुपात: 832
13) समय क्षेत्र: IST (UTC + 5: 30)
14) Mumbai के Pin Code : 400001
15) मुख्य धर्म : हिंदू धर्म, इस्लाम, बौद्ध धर्म, जैन धर्म, ईसाई धर्म
16) यहाँ के मुख्य त्यौहार : बाणगंगा (जन), एलिफेंटा त्यौहार (18-19 फरवरी), गुड़ी पड़वा (मार-अप्रैल), नरियाल पूर्णिमा (अगस्त), गणेश चतुर्थी (अगस्त-सितं), बांद्रा पर्व (सिपाही), दिवाली (अक्टूबर-नवंबर)
17) पर्यटक आकर्षण : बस्सी (वसई) किला, बांद्रा का किला, माउंट मैरी बान्द्रा, भुलेश्वर, बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम, एलिफेंटा की गुफाएं, गेटवे ऑफ इंडिया, हाजी अली मस्जिद, इंपीरियल टावर्स, कन्हेरी गुफाएं, महालक्ष्मी मंदिर, वर्ली फोर्ट, वर्ली सी फेस
18) निकटवर्ती पर्यटक आकर्षण : माथेरान, खंडाला, लोनावाला, अलीबाग, पुणे, दमन, महाबलेश्वर
19) लोकप्रिय चीजें: बॉलीवुड, होटल ताज महल, हाजी अली मस्जिद, जहांगीर आर्ट गैलरी, बांद्रा फोर्ट, गेटवे ऑफ इंडिया
20) उल्लेखनीय लोग: अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर, दिलीप कुमार, ऐश्वर्या राय, सुष्मिता सेन, आमिर खान, अक्षय कुमार, गुरुदत, लता मंगेशकर, किशोर कुमार, दादा साहब फल्के.

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments