मणिपुर की राजधानी के बारे में जानें - (Manipur Ki Rajdhani)

यदि आप एक Student है तो आपको मणिपुर की राजधानी की जानकारी होना चाहिए जैसे "Manipur Ki Rajdhani Ka Name Kya Hai" अथवा मणिपुर की राजधानी कहाँ है. जैसा की हमने हमारे पिछले पोस्ट में आपको महाराष्ट्र की राजधानी की जानकारी दी थी. आज भी हम आपको ठीक वैसे ही जितना हो सकता है जानकारी देने का प्रयास करेंगे.
आपका प्रश्न है : Manipur Ki Rajdhani Kya Hai
सही उत्तर है : Imphal
चलो ठीक है जी अब आपको मणिपुर राज्य की राजधानी के बारे में तो पता चल गया है. आइये अब हम इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं. इंफाल भारत के सबसे प्राचीन शहरों में से एक है और यह समुद्र तल से 786 मीटर ऊपर स्थित है. यह शहर अपने प्राकृतिक परिदृश्य और हरियाली के लिए जाना जाता है. सायद आप जानते होंगे की मणिपुर कई जनजातियों की भूमि है और इंफाल इस राज्य की सांस्कृतिक राजधानी है.
इस शहर का नाम 'यमफल' के नाम पर रखा गया है जिसका मतलब "कई गांवों की जमीन" होता है. यहाँ पर पहाड़ियों, घाटियों, जंगलों और नदियों का परिदृश्य इसको और भी सुंदर बनाता है. अगर आप POLO Game के बारे में जानते हैं तो यह भी जान लीजिये की यह Game मणिपुर के सागोल कांगजेई से लिया गया है. इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है की Imphal Polo Ground इस दुनिया का सबसे पुराना polo ground है. एक और चीज है जिसकी शुरुआत इंफाल से हुई Thang-ta और Huyen lallong सायद आप समझ नहीं पाए लेकिन यह दोनों मार्शल आर्ट के नाम है.

Imphal में देखने व घुमने योग्य स्थान

कंगला किला, मणिपुर राज्य संग्रहालय, ख्वारम्बंद बाज़ार, वार कब्रिस्तान, मणिपुर जूलॉजिकल गार्डन, श्री गोविंदजी मंदिर, लोकतक झील, भारत शांति स्मारक, खोंगजोम युद्ध स्मारक, लीमोकोकम कीरुंगबा मंदिर, लोकतक झील, इस्कॉन मंदिर, भगवान कृष्ण मंदिर, चिंगखेड़ी कंगला किला परिसर, कंगला संग्रहालय आदि.

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com