पंजाब और हरयाणा की राजधानी का नाम क्या है (Punjab Haryana ki rajdhani)

आइये जानते हैं, पंजाब व् हरयाणा राज्य की राजधानी कौनसी है "Punjab and Haryana ki rajdhani ka name kya hai". वैसे तो मुझे इन दोनों राज्यों के लिए अलग-अलग लेख लिखना था लेकिन जब दोनों की राजधानी ही एक है तो मेने सोचा एक में ही निबटा देता हूँ. इसलिए इस लेख में आपको में पंजाब व् हरयाणा राज्य की राजधानी के बारे में जीतनी हो सकेगी जानकारी दूंगा तो चलिए शुरू करते हैं.
आपका प्रश्न है : पंजाब व हरयाणा राज्य की राजधानी का नाम क्या है.
सही उत्तर है : चंडीगढ़
चंडीगढ़ India का एक Union Territory मतलब केंद्र शासित प्रदेश है जो Punjab और Haryana दो राज्यों की राजधानी के रूप में कार्य करता है. Chandigarh नाम का मतलब "चंडी का किला" होता है. यह नाम इस शहर को चंडी मंदिर नामक एक प्राचीन मंदिर से मिला है जिसमें देवी चंडी देवी की पूजा होती है. National government की study से पता चला है की चंडीगढ़ को 2010 में भारत का सबसे स्वच्छ शहर भी बताया गया है. यह शहर स्वतंत्रता के बाद भारत में पहला नियोजित शहर होने के लिए भी लोकप्रिय है.
जैसा की मेने ऊपर भी बताया है की चंडीगढ़ भारत के सबसे सुनियोजित शहरों में से एक है और इसके साथ ही यहां कई दिलचस्प और पर्यटकों को लुभाने वाली जगह हैं. इनमें से The Rock Garden, Open Hand Monument, Capitol Complex, The Rose Garden, Sukhna Lake अदि. Chandigarh लगभग 114 km2 (44 sq mi) में फेला हुआ है, इसकी जनसंख्या 2011 के अनुसार 10,54,686 थी और यहाँ की Official Languages Hindi, English है. यहाँ पर एक Airport भी है जिसको Chandigarh Airport के नाम से जाना जाता है और 2 Railway Station है.

यहाँ पर निवास करने वाले मुख्य धर्म:

सिख, हिंदू, ईसाई और मुस्लिम

यहाँ के मुख्य त्यौहार:

बैसाखी का त्यौहार, लोहड़ी, होला मोहल्ला, गुरपुरब, भैया दूज (टिक्का), तीजन, द फेस्टिवल ऑफ गार्डन्स, द मैंगो फेस्टिवल, द क्राइसेंथेमम्स शो, तीज फेस्टिवल, अप्रैल फूल डे, चंडीगढ़ कार्निवल, प्लाजा कार्निवल, करवा चौथ दशहरा, दिवाली, रक्षा बंधन आदि.

चंडीगढ़ के लोकप्रिय पकवान:

मक्की दी रोटी, सरसों का साग, दाल मखनी, कढ़ी, पंजाबी छोले, पालक पनीर, भरवां सब्जी पंजाबी परांठा, बैंगन दा भुरठा, तंदूर चिकन, बटर चिकन, भूना घोष, कबाब, अमृतसरी मछली, तंदूरी मछली, मछली टिक्का, मछली टिक्का, मछली , लामब बिरियानी, कीमा नान, रेशमी टिक्का, मलाई टिक्का, और पोर्क अचार, पंजाबी लच्छा पराठा, चिकन टिक्कस, अमृतसरी मछली, तंदूर, नान, तंदूरी रोटी, कुल्चा, लच्छा पराठा, फुल्का या चपाती, आलू पराठा, तैयार करें। पूड़ी, और भटूरे, दूध और दूध के उत्पाद - दही, छाछ और लस्सी आदि.

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com