ANM Full form (Meaning) in Hindi - ए.एन.एम क्या है

अगर आप बायोफील्ड से हो और नर्सिंग में रुचि रखते हो तो आपने कभी ना कभी ANM कोर्स का नाम जरूर सुना होगा। यह एक बहुत ही शानदार कोर्स होता है जिसको करने के बाद आपको एक डिग्री मिलती है जो आपको किसी भी हॉस्पिटल या इंस्टिट्यूट वगैरह में आसानी से जॉब दिला सकती है। अगर आप नहीं जानते कि ANM क्या है और इसमें कितनी सैलरी मिलती है तो हमारा यह पोस्ट आपके लिए ही है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि ANM क्या है और इसकी फुल फॉर्म व मीनिंग क्या है? (ANM Full Form and Meaning in Hindi) तो चलिए स्टार्ट करते है.

ANM Full Form in Hindi

ANM एक शॉर्ट नेम है जिसका पूरा नाम Auxiliary Nurse Midwifery है। ANM (Auxiliary Nurse Midwifery) की Full Form हिंदी में देखी जाए तो वो 'सहायक नर्स मिडवाइफरी' होगा जिसमे हम 'ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक महिला' भी कहते है। यह एक तरह की पोस्ट होती है जो नर्स के नीचे काम करती है। इसके लिए कोर्स किया जाता हैं जो सरकारी और प्राइवेट दोनो जगह से किया जा सकता हैं.
यह भी पढ़ें:

ANM Meaning in Hindi - ए.एन.एम क्या है

ANM एक कोर्स होता है जिसमे हमे नर्सिंग से जुड़ी हई चीजे सिखाई जाती है। यह कोर्स स्पेशल तरीके से लड़कियों के लिए ही डिज़ाइन किया गया है यानी की इसे केवल लडकिया ही कर सकती है। ANM का कोर्स करने के बाद आपको Private और Government सेक्टर में जॉब मिल सकती है। अगर Government सेक्टर में जॉब ना भी लगे तो भी प्राइवेट सेक्टर में जॉब के अधिक चांस बन जाते है। इसमें आप केवल हॉस्पिटल ही नही बल्कि अन्य चिकित्सा संस्थान जैसे की क्लिनिक आदि में भी काम कर सकते हो.

यह एक सम्मानजनक पोस्ट जोति है जिसमे आपको औसतन सेलेरी 15 हज से अधिक मिल जाती है और अगर आप Government सेक्टर में नौकरी प्राप्त करने में सफल हो जाते हो तो आपकी सैलरी अधिक हो सकती है। अगर इसके स्कोप की बात की जाए तो अभी के समय में सभी जगह स्ट्रगल चल रहा है और ऐसे में अगर आप जल्दी सफल होना चाहते हो तो किसी ऐसे क्षेत्र को या कोर्स को चुनिए जिसमें कम लोग आते हैं। ऐसे में आपके जॉब लगने के चांस अधिक होंगे। आजकल लोग डॉक्टरी करने की रेस में है क्योंकि उसमे अधिक सेलरी मिलती है लेकिन सफल होना भी उतना ही मुश्किल है। आप अगर AMN का कोर्स करते हो तो आपको जल्द सफलता मिलेगी और यह बात तय है.

ANM करने के लिए योग्यता - Qualification for ANM Course

ANM का कोर्स करने के लिए कुछ साधारण सी योग्यताए है, जो निम्न है :
1) आपकी उनर कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिये
2) आप कम से कम 10वी पास होने चाहिए
3) कई जगह आपकी प्रतिशत भी माते है इसलिए 45 प्रतिशत हो तो अधिक अच्छा रहेगा
अगर आप इस कोर्स को प्राइवेट जगह से करोगे तो आपको करीब 10 हजार तक में यह कोर्स पड़ सकता है और वही अगर इसे गवरमेंट जगह से करोगे तो यह कोर्स आपको 3 से 4 हजार में ही पड़ जाएगा। इसमें आपको 28 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है और उसके बाद आप ANM बनने के योग्य हो जाते हो.

ANM कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है

वैसे तो ANM का कोर्स 18 महीने का होता है लेकिम छुट्टियों सहित आप इसे 2 साल का मान हो। इस कोर्स में आपको दो सालो में आयोग अलग चीजे सिखाई जाती है.
पहले साल में आपको Health Promotion, Community Health Nursing, Primary Health Care Nursing और Child Health Nursing सिखाई जाती है और फिर उसके बाद दूसरे साल में आपको Midwifery और Health Center Management सिझाया जाता है जिसके बाद आपको डिग्री मिओ जाती है। अगर आपको अच्छी नॉलेज होगी तो सरकारी नौकरी मिलने में अधिक आसानी होगी.

इससे संबधित अन्य जानकारी भी पढ़ें:




Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com