Quinoa Meaning and Benefits in Hindi (किनोआ क्या होता है)

आज के समय में स्वास्थ्य सबसे अधिक जरूरी होता है। हमें शरीर में पर्याप्त ऊर्जा बनाए रखने के लिए खाना खाने की जरूरत होती है लेकिन अगर हम स्वास्थ्यवर्धक खाना खाते हैं तो बीमारियों से भी दूर रहते हैं। जो खाना हमारे लिये काफी सारे बेनिफिट से भरा हुआ होता है उसे Super-food कहते है। सबसे लोकप्रिय सुपर फूड में एक Quinoa भी है। आज के इस पोस्ट में हम Quinoa के बारे में ही बात करेंगे और जानेंगे की Quinoa क्या है (Quinoa Meaning in Hindi) और इसके फायदे क्या है? तो चलिए शुरू करते है!

Quinoa Meaning in Hindi (किनोआ क्या है)

किनोआ (Quinoa) एक फसल का नाम है और यह नाम कीन और वाह शब्दों से मिलकर बना है। यह एक तरह का विदेशी अनाज है जो की बथुआ की जाती में आता है। इसे मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका में उगाया जाता है लेकिन आज कल इसकी खेती भारत में भी खूब होती है। इस खाने ने एक नहीं बल्कि कई फायदे है और इसी कारण इसे Super-food की श्रेणी में रखा गया है यानि की यह एक सर्वश्रेष्ठ लेवल का खाना है। किनोआ में कई तरह के ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि कई प्रकार के रोग को दूर करने में सहायक होते हैं।
यह दिखने में एक तरह का नहीं होता यानि की प्रकर्ति के अनुसार यह लाल, सफेद और काला हो सकता है लेकिन इनमे सर्वश्रेष्ठ सफेद ही हिट है और सबसे अधिक भी सफेद किनोआ ही पाया जाता है। यह छोटे से गोल दाने होते हैं। किनोआ की एक खासियत यह है की यह पकने में अन्य अनाजों की तुलना में कम समय लेता है और केवल 10 से 12 मिनट में ही तैयार हो जाता है। किनोआ का वैज्ञानिक नाम 'चिनोपोडियम क्यूनोआ' है जिसे आम भाषा में किनोआ ही बोला जाता है।
यह भी देखें:

Benefits of Quinoa in Hindi (किनोआ का सेवन करने के लाभ)

Quinoa का इस्तेमाल एक नहीं बल्कि कई चीजो के लिए किया जाता है। इसे आटे, अनाज, सलाद आदि के रूप मव उपयोग किया जाता है। इसके निम्न फायदे है।
वजन घटाने में फायदेमंद : किनोआ में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसके अलावा यह फाइबर का भी काफी अच्छा स्त्रोत होता है। इसमें चर्बी को कम करने वाले पोषक तत्व मौजूद होते है। ऐसे में अगर आप किनोआ का इस्तेमाल भोजन के रूप में करते हो तो यह वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

कोलेस्ट्रोल घटाने में मददगार : अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक है तो आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। Quinoa आपको इन समस्याओं से बचाने का काम करेगा। अगर आपके शरीर में अधिक कॉलेस्ट्रोल है तो आपको Quinoa का सेवन जरूर शुरू करना चाहिए। यह हमारे लिवर में पित्त के स्त्राव को बढ़ाने में भी मदद करता है जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में आता जाता है।
हड्डियों को मजबूत बनाये : अगर आपको लगता है कि आपकी हड्डियां कमजोर है तो आपको इस Super-food का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम होता है जो की हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है। यह केल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है।
डायबिटीज में फायदेमंद : शरीर में इंसुलिन का सही तरीके से इस्तेमाल ना होने के कारण डायबिटीज हो जाती है और इससे आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप सुबह के समय नाश्ते में Quinoa का सेवन करते हो तो आप काफी हद तक इस जानलेवा बीमारी से छुटकारा पा सकते हो।
प्रोटीन और विटामिन का अच्छा स्त्रोत : आपके शरीर के सभी तरह के विकास लगभग प्रोटीन और विटामिन पर निर्भर रहते हैं और अगर आपको लगता है कि आप में प्रोटीन और विटामिन की कमी है तो आप Quinoa का सेवन करना शुरू कर दीजिए क्योंकि यह एक सुपर फूड है जो आपको सुपर एनर्जी प्रदान करेगा। इसके अलावा भी Quinoa के कई फायदे हैं। हर व्यक्ति को इस सुपरफूड का सेवन जरूर करना चाहिए।

इससे संबधित अन्य लेख भी पढ़ें:




Comments

Popular Posts

DIG, DSP, IPS, ACP, IG Police Full Form in Hindi - पूरा नाम क्या है?

What About You Meaning in Hindi - Matlab Kya Hai Hindi Me?

Aaj Ka Satta Number - Satta Ka Number Nikalne Ka Popular Tarika?

Shaala Darpan (शाला दर्पण) | rajrmsa login and updates?