What is Avocado in Hindi (एवोकाडो क्या है)

अगर आज के इस तेजी से बढ़ते हुए जमाने में कोई चीज सबसे अधिक आवश्यक है तो वह आपका स्वास्थ्य है। अगर आपका स्वास्थ्य खराब रहता है तो दुनिया का कोई सा भी सुख आपके किसी काम का नहीं क्योंकि भारत में माना जाता है की 'पहला सुख निरोगी काया' यानी की सबसे बड़ा सुख स्वस्थ रहना होता है। आज के समय में लोग बीमारियों के इलाज में लाखों करोड़ों रुपए खर्च करते हैं लेकिन अगर आप अपने खाने-पीने में अच्छा आहार ले तो आपको कोई ऐसी बीमारी होगी कि नहीं। आज का समय Super-food का है। यह ऐसे Food होते है जिनमे काफी सारे गुण एक ही जगह पाए जाते हैं। एवोकाडो भी एक ऐसा ही फ़ूड हैं आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि एवोकाडो क्या है और इसके क्या फायदे है? (Avocado in Hindi) So Let's Start!

What is Avocado in Hindi (एवोकाडो क्या है)

वैसे तो लोग एवोकाडो को एक फल और सब्जी दोनों समझते हैं लेकिन मुख्य रूप से तो यह एक फल होता है। यह इसलिए काफी लोकप्रिय है क्योंकि यह एक खास फल है जिसमें कई तरह के गुण एक साथ पाए जाते हैं। एवोकाडो में काफी कैलोरी पाई जाती है जिससे ऊर्जा प्राप्त होती है लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि इससे हम मोटे हो सकते हैं तो इसके अंदर कैलोरी के अलावा अन्य भी खास चीजें पाई जाती है जो आपका वजन कम करने में सहायक होती है तो इसको खाने से वजन बढ़ता नहीं बल्कि घटता है।
एवोकाडो की एक विशेषता यह है कि इसमें काफी मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है जो की कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक होता है और इसी कारण चिकित्सक कोलेस्ट्रोल की बीमारी से ग्रस्त लोगों को एवोकाडो खाने की सलाह देते हैं। मगरमच्छ के आकार का और त्वचा में चमड़ी जैसा दिखने वाला यह फल एलीगेटर पीयर्स यानी की एलिगेटर नाशपती भी कहलाता है। यह फल एक ऐसे पेड़ होते हैं जो कि करीब 65 फुट तक लंबा हो सकता है। तो इस फल के बारे में तो आपने खूब जान लिया तो चलिए अब इसके फायदों के बारे में भी जान लेते हैं।
यह भी पढ़ें:

Benefits of Avacado in Hindi (एवोकाडो को खाने के फायदे)

जैसा कि मैं आपको पहले भी बता चुका हूं कि एवोकाडो एक काफी बेहतरीन पल होता है जिसको खाने के काफी सारे फायदे होते हैं। इनमें से कुछ मुख्य फायदे मैं आपको बताने जा रहा हूं।

1) मुँह को स्वस्थ रखता है : एवोकाडो के सेवन से आप मुंह में रहने वाली गंदी दुर्गंध को और बुरी श्वास को दूर कर सकते हैं और इसके अलावा इसके अंदर जो एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं वह आपके मुंह के बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। यानी कि इस फल के सेवन से आपका मुंह स्वस्थ रहता है।
2) कब्ज़ का इलाज होता है : एवोकाडो के अंदर घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाए जाते हैं। यार फाइबर पाचन तंत्र को सही करने में सहायक होते हैं और इनकी मदद से आप कब्ज के खतरे से बच सकते हो और उसका इलाज कर सकते हो।
3) यकृत के लिए लाभकारी : एवोकाडो में कई सारे कार्बनिक योगिक गुण होते हैं जो कि यकृत के लिए लाभकारी होते हैं। इससे आपके यकृत को पर्याप्त पोषण मिलता है और वह बिल्कुल सही तरीके से काम करता रहता है। इसमें यकृत क्षति को कम करने के गुण पाए जाते हैं।
4) त्वचा के लिए अच्छा : अगर आप उन लोगों में से एक है जो अपनी त्वचा का काफी ख्याल रखते हैं तो आपके लिए एवोकाडो काफी लाभकारी होगा। इस फल में विटामिन तत्वों के साथ-साथ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छे रहते हैं और इसके साथ आपके बालों के लिए भी लाभकारी है।
5) अन्य फायदे : इनके अलावा एवोकाडो के कई फायदे हैं जैसे कि यह विजन में सुधार करता है, गर्भावस्था में लाभकारी होता है, गुर्दे के लिए सही होता है, वजन कम करता है और कैंसर निरोधी गुण जैसे कई गुण इसमें पाए जाते है।

इससे संबधित अन्य जानकारी भी पढ़ें:




Comments