What is CCC Full Form in Hindi (सीसीसी क्या होता है)

आज के समय में कंप्यूटर की जानकारी होना कितना आवश्यक है यह आप सब जानते हैं। आज के समय में अधिकतर प्राइवेट फिल्में आपको कंप्यूटर की नॉलेज होनी चाहिए वरना आप को छोटे छोटे काम को करने में भी मुश्किल पड़ सकती है। कंप्यूटर का फील्ड काफी ज्यादा विस्तृत थे और इसे पूरी तरह से सीखना लगभग नामुमकिन है क्योंकि आप किसी एक ही फील्ड में एक्सपर्ट हो सकते हो और अधिक से अधिक कुछ बोलो में एक्सपर्ट हो सकते हो लेकिन सभी फिल्ड में एक्सपर्ट होना तो असम्भव काम है। लेकिन हम सभी लोगों को कंप्यूटर के बारे में तो बेसिक जानकारी होनी ही चाहिए। इसके लिए कई तरह के कोर्स होते हैं जिनमें से एक CCC होता है। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि CCC क्या है, इसकी फुल फॉर्म क्या है (What is Full Form of CCC in Hindi) आदि से सम्बन्धी कई जानकारी हासिल करेंगे। So Let's Start!

Full Form of CCC in Hindi - सीसीसी की फुल फॉर्म हिंदी में

CCC की फुल फॉर्म 'Course on Computer Concept' होती है। अगर इसकी होंडा फुल फॉर्म देखी जाये तो वह 'कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स का कोर्स' होगा। अब आप इसके पुरे नाम से ही इस कोर्स का मतलब तो समाज ही गए होंगे। यानि की यह एक ऐसा कोर्स है जो कंप्यूटर पर आधारित होता हैं।
यह भी देखें:

What is CCC (Explained in Hindi) - सीसीसी क्या है

सबसे पहले तो यह जानना आवश्यक है को सीसीसी एक तरह का कोर्स होता है और यह कंप्यूटर से जुड़ा होता है। जानकारी के लिए बता दू की यह BCA या और किसी बड़े कोर्स की तरह हार्ड नहीं होता। यह बीएस एक छोटा सा Computer Learning का कोर्स होता है। इसमें आपको कंप्यूटर के बारे में साधारण चीजे सिखाई जाती है जो आपको पता होनी चाहिए। इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर से जुडी काफी Primary चीजो की जानकारी हो जाती है। उदाहरण के लिए हम ऑपरेटिंग सिस्टम, एम. एस. ऑफिस, मल्टीमीडिया और इंटरनेट को ले सकते है, जिनकी जानकारी आवश्यक होती है।

Importance of CCC in Hindi (CCC क्यों महत्वपूर्ण है)

आज के समय में हर व्यक्ति को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए। जिस व्यक्ति के घर में कंप्यूटर होता है उसे तो कई जानकारियां बिना सीखे ही मिल जाती है लेकिन जिनके घर में कंप्यूटर नहीं होता उनको यह जानकारीया प्राप्त करने के लिए कोई न कोई कोर्स करना होता है। यह कोर्स सरकारी नौकरियों के लिए सरकार से मान्य कोर्स हैं। आज के समय में हर सरकारी नौकरो के लिए लगभग यह आवश्यक हो गया हैं। इस कोर्स को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के द्वारा कराया जाता है और यह कोर्स सरकार द्वारा पूरी तरह से मान्यता प्राप्त है।

इस कोर्स को इस तरग से ही डिजाइन किया गया है की जिससे की बिना किसी कंप्यूटर नॉलेज वाला व्यक्ति भी इस कोर्स को कर सके और अपनी कंप्यूटर स्किल्स में डेवलॅपमेंट कर सके। यह हम सभी जानते है की कंप्यूटर से सम्बन्धी जानकारी होना आज के समय में कितना मायने रखता है। इस कोर्स को करने के बाद आप काफी साड़ी डिजिटल स्किल्स प्राप्त कर लोगे जैसे की इंटरनेट के माध्यम से काफी सारे काम करना। MS वर्ल्ड आदि का प्रयोग करके डॉक्यूमेंट तैयार करना आदि। अगर आप किसी सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करते हो तो आप वहा पर आपको Basic Computer का सर्टिफिकेट भी लगाना होता हैं। वहा पर आप CCC का सर्टिफिकेट लगा सकते है।

CCC कोर्स के लिए Requirements :

यह एक ऐसा कोर्स है जिसे कोई भी कर सकता है यानि की इसके लिए कोई ख़ास रिक्वायरमेंट्स नहीं है। अगर आप 8th, 10th और 12th पास भी नहीं हो तो भी इस कोर्स को कर सकते हो क्योंकि एक बच्चे को भी Computer के बारे में नॉलेज होना चाहिये। इस कोर्स को आप अगर रोजाना एक घण्टे का समय देंगे तो भी 3 महीने में आसानी से कर सकते है। इसमें 50% प्रेक्टिकल, 30% Theory और 20% Extra Paper की तयारी करायी जाती है। अगर इसकी फीस की बात करे तो वह हर जगह अलग अलग होती है लेकिन औसतन 3000 से 3500 होती है। इस कोर्स को आप किसी भी Authorized सेंटर से कर सकते हो।

इससे संबधित जानकारी यहाँ से पढ़ें:




Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com