Deedar Meaning in Hindi - दीदार का हिंदी अर्थ

अक्सर आप कई सारे ऐसे शब्द सुनते या फिर पढ़ते होंगे जिनके बारे में आपको याद नहीं होगा कि यह शब्द असलियत में क्या है? यानी कि इस शब्द का मतलब क्या है और यह कौन सी भाषा का है और इसे किस तरह से किसी वाक्य में उपयोग कर सकते हैं? अक्षर इन सवालों के बीच में हम घिर जाते हैं और हमें उत्तर नहीं मिल पाता। कभी-कभार तो गूगल ट्रांसलेट भी कुछ शब्दों का अर्थ और उनका ओरिजिन नहीं ढूंढ पाता। लेकिन आपको किसी भी शब्द को ऐसे ही नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो आप ही उन्हें जल्दी भूल जाएंगे और आपकी व्याकरण कमजोर हो जाएगी।

आज इस पोस्ट में हमें एक ऐसे ही शब्द की बात करेंगे जो 'Deedar' (दीदार) हैं। अपने से कई लोग इस शब्द के बारे में कंफ्यूज होंगे कि यह कौन सी भाषा का है और इसका मतलब क्या है और इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं! आज का इस पोस्ट किसी शब्द के बारे में है जिसमें हम इस शब्द की पूरी केमिस्ट्री जानेंगे। मैं आपको यकीन दिला सकता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इस शब्द के बारे में कभी भी सर्च नहीं करोगे! So, Start करते हैं!

Deedar Word Meaning in Hindi - दीदार शब्द का हिंदी अर्थ

इस शब्द का अर्थ जाने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि यह कौन सी भाषा का है! तो आपको बता दे की दीदार (Deedar) शब्द न तो अंग्रेजी भाषा का शब्द है और नहीं हिंदी भाषा का शब्द है। यह एक फारसी शब्द है। इस शब्द को हम अंतरराष्ट्रीय तौर पर न केवल हिंदी के साथ न केवल अंग्रेजी के साथ में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस शब्द का इस्तेमाल अधिकतर हिंदी के साथ किया जाता है और आप फिल्मों में कई बार इस शब्द का उपयोग सुनते भी होंगे। अक्सर पुरानी किताबों में और कविताओं में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
अब अगर इसका हिंदी अर्थ देखा जाए तो वह 'दर्शन' होगा। इसके अलावा इसका मतलब आप एक ही परिभाषा में समझना चाहे तो 'किसी व्यक्ति, वस्तु आदि का नेत्रों के द्वारा होने वाला बोध दीदार कहलाता हैं'। इसके अलावा इसका शुद्ध हिंदी अर्थ 'साक्षात्कार' भी होता हैं। वहीं अगर इसका अंग्रेजी अर्थ देखा जाए तो यह वाक्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है क्योंकि दर्शन को अंग्रेजी में Visit कहेंगे और साक्षात्कार को हम Interview कह सकते हैं। लेकिन हम उदाहरणों के माध्यम से इसे अच्छी तरीके से समझ सकते हैं।


Deedar Examples in a Sentence - दीदार शब्द के उदाहरण

किसी भी चीज को समझने के लिए उदाहरण सबसे बेहतरीन माध्यम होते हैं और अगर बात व्याकरण या किसी शब्द की हो तो उदाहरण से अच्छा तरीका कोई हो ही नहीं सकता। दीदार सब को समझने के लिए भी हमने कुछ उदाहरण और उदाहरण के सहित उनकी अंग्रेजी भी दी है ताकि आप इस शब्द की अंग्रेजी अलग अलग कंडीशन के हिसाब से समझ सको।

Examples of Deedar Word in Hindi :

- उनका मेरे बिना मन नहीं लगता और वह हर मिनट मेरा दीदार करने आ जाते हैं।
English : They do not feel good without me and they come every day to see me.
- उसे जाने की जल्दी है इसलिए वह बार-बार घड़ी का दीदार कर रहा हैं।
English : He is quick to go, so he is repeatedly watching the clock.
- क्या ऐसा सम्भव हैं कि मैं कभी आराम से बैठकर तुम्हारी खूबसूरती का दीदार कर सकू।
English : Is it possible that I can sit comfortably and showcase your beauty.

So Guys, आज के इस पोस्ट में हमने दीदार शब्द के बारे काफी कुछ जाना और उम्मीद हैं की आप इस शब्द के बारे में सब कुछ समझ गए होंगे। अगर आप कभी भी कोई उलझन है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। ऐसी अन्य रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।



Comments